mAadhar-App

Update Aadhaar Details Online Without OTP in Hindi – आधार में बदलाव के लिए OTP की जगह TOTP

Update Aadhaar card details online by using TOTP in Hindi – Aadhaar (आधार) Government of India द्वारा प्रत्येक भारतीय के लिए जारी किए गए 12 अंकों वाले unique identification number है। Unique Identification Authority of India (UDAI) Aadhaar Number और Aadhaar पहचान पत्रों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है और यह योजना आयोग के अंतर्गत अपना कार्य करता है।

Aadhaar कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) है जो 12 अंकों के Aadhar card number प्रदान करता है जिसे भारतीय लोगों के निवासी की पहचान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। “मेरा आधार, मेरी पहचान” टैगलाइन आधार के लिए दी गई है जो हर भारतीय की अद्भुत पहचान को दर्शाता है।

आज भी हम में से बहुत से हमारे Aadhar card पर अपना Name, Address, Mobile Phone Number, Gender या Date Of Birth को सही करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करना सुविधाजनक तरीके से नहीं हो पाता। तो अब अब आधार के बढ़ते महत्व को देखते हुए Aadhar details में कि‍सी भी तरह का बदलाव कराना या Aadhaar से जुड़ी mAadhaar Application को यूज करना अब पहले के मुकाबले बहुत आसान कर दिया है।

यह नई फैसेलिटी आधार को ज्यादा सिक्योर रखती है और वक्त भी बचाती है। दरअसल, अभी आधार में अपडेशन के लिए मोबाइल पर ओटीपी (OTP) का इंतजार करना होता है। परन्तु अब आपके पास टाइम बेस्ड ओटीपी (TOTP) रहेगा। इसे आप वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे के मुताबिक- सिक्युरिटी और फैसेलिटी को बेहतर बनाने के लिए टीओटीपी लॉन्च किया गया है। आने वाले वक्त में ओटीपी से जुड़ी आधार की सभी एप्लीकेशंस को टीओटीपी पर माइग्रेट कर दिया जाएगा।

आइये जानते है कैसे TOTP सुविधा का उपयोग किया जा सकता है

5 Steps To Update Aadhaar Card Details Online Without OTP in 30 Seconds

TOTP 8 डिजिट का नंबर है। यह सिर्फ 30 सेकंड के लिए वैलिड होगा। इसे यूजर खुद अपने मोबाइल पर जनरेट कर सकता है।

Step 1. आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर mAadhaar ऐप डानलोड करना होगा।

Step 2. यह ऐप उसी मोबाइल पर डाउनलोड करें, जिसमें वो नंबर है जो आपने आधार के लिए दिया है।

Step 3. ऐप डाउनलोड करने के बाद अपना प्रोफाइल बनाएं। इसमें आपको आधार नंबर, नाम और अन्य डिटेल के साथ प्रोफाइल बनाना होगा।

Step 4. इसके बाद ऐप एक्टिवेट हो जाएगा। यानी अब आप एम आधार को एक आधार कार्ड की तरह यूज कर पाएंगे।

Step 5. ऐप में ही अब टीओटीपी का ऑप्शन आ गया है, इस पर क्लिक करने के बाद 8 डिजिट का नंबर जनरेट हो जाएगा, जिसकी मदद से आप वहीं अपनी आधार डिटेल में बदलाव कर पाएंगे। सफर के वक्त भी इस्तेमाल कर सकेंगे

यह ऐप अभी सिर्फ एन्ड्रॉइड पर अवेलेबल है। इसे डाउनलोड करने के बाद आपको आधार की हार्ड कॉपी साथ रखने की जरूरत नहीं है। ट्रेन में सफर करते वक्त भी आप mAadhaar इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी और प्रूफ की जरूरत नहीं है।

ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप इस ऐप को केवल उस मोबाइल पर ही डाउनलोड करेें जिसमें वो नंबर हो, जो आपकी आधार डिटेल में दिया गया है।

Tags: , , ,
 
Next Post
mAadhaar-from-UIDAI
Aadhar Card News

mAadhaar App क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है, आइये जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *