Aadhaar-Card-to-PAN-Card

Aadhaar को PAN से Link के लिए आखिरी दिन 1 July नहीं है

The last day for linking Aadhaar to PAN is not July 1 – पहले से ही पैन Permanent Account Number धारको को 1 जुलाई से अपने Aadhaar number के साथ PAN card को जोड़ना अनिवार्य है। 1 जुलाई के बाद PAN card के लिए apply करने वाले व्यक्ति के लिए application form per अपना Aadhaar number(आधार नंबर) को मेंशन करना होगा।

Aadhaar-Card-to-PAN-Card

1 जुलाई आखिरी दिन नहीं है। वास्तव में,उन दोनों को जोड़ने से 1 जुलाई से उन सभी लोगों के लिए अनिवार्य हो जाता है, जिन्होंने पहले ही पैन प्राप्त कर लिया है।

आयकर अधिनियम, 1 9 61 की धारा 13 9एए के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति, जिसकी Aadhaar number और PAN है, को “केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित होने वाली तारीख या उसके पहले” से Link करने की आवश्यकता है – जो अभी तक स्पष्ट नहीं किया गया है।

इस अधिनियम के अनुसार:

1. Aadhaar number प्राप्त करने के लिए पात्र हर व्यक्ति, 1 जुलाई, 2017 के दिन या उसके बाद, आधार संख्या को-

(a) PAN card के लिए आवेदन पत्र पर व
(b) Income Tax Return file करते समय मेंशन करना होगा

2. प्रत्येक व्यक्ति, जिसे 1 जुलाई, 2017 के दिन PAN card allot कर दिया गया है, और जो Aadhaar number प्राप्त करने के लिए eligible है, इस तरह के वक्तियो को अपने Aadhar की डिटेल्स को prescribed form में authority को intimate करना होगा।

पैन के साथ आपके आधार को जोड़ने link करने क लिए यहाँ क्लिक करे – http://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadharHome.html

Finance Bill 2017-18 के tax proposals में संशोधन के माध्यम से, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए Aadhaar अनिवार्य बनाया और कई PAN Cards के उपयोग के जरिए कर चोरी को रोकने के लिए पैन के साथ Aadhaar जोड़ दिया।

सरकार ने एक अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया था:

(I) 1 जुलाई 2017 से Aadhaar card प्राप्त करने के पात्र प्रत्येक व्यक्ति को अपने Aadhaar का नाम या उनके aadhaar नामांकन ID number का income tax return file के साथ-साथ PAN के आवेदन के लिए भी mention करना चाहिए।

(ii) जिस व्यक्ति को PAN आवंटित किया गया है 1 जुलाई, 2017 के पहले दिन, और जिस का aadhaar number नंबर है या aadhaar number प्राप्त करने के लिए पात्र है, वह अपने aadhaar number को income tax अधिकारियों को सूचित करेगा ताकि आधार के साथ पैन को जोड़ने के उद्देश्य से जोड़ा जा सके।

(iii) हालांकि, उपरोक्त बिंदु संख्या (ii) के अनुपालन के लिए, न्यायालय द्वारा केवल आंशिक राहत प्रदान की गई है, जिनके पास आधार नहीं है और जो समय के लिए आधार नहीं प्राप्त करना चाहते हैं, वह उनके पैन को रद्द नहीं किया जा सकता है ताकि आयकर कानून के तहत पैन उद्धृत करने में विफल होने के लिए अन्य परिणाम उत्पन्न न हों।

आशा करते है की आपको इस जानकरी के माध्यम से ज़रूर कुछ राहत मिली होगी।

जो यह article पढ़ रहे है उन सभी से ये निवेदन भी है की यदि आपका आधार कार्ड नहीं बना है तो इसे आप आपने नाज़िकि आधार केंद्र जानकर बनवा ले, ये आपका अधिकार।

Aadhaar UID Card 24 Hour Customer Care Number Toll Free is 1947

धन्यवाद।

Tags: , ,
Previous Post
aadhar-card_india
Aadhaar Card

कैसे करें आधार कार्ड की प्रति डाउनलोड, जानें

Next Post
Aadhaar-Card
Aadhar Card News

आपके इन 25 कार्यो के लिए Aadhaar Card Linked होना Mandatory है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *