Aadhaar-Card-and-bank-account-Linking

क्या अब सभी बैंकों में बनेंगे आधार कार्ड, डाटा भी अपडेट करवा सकेंगे?

आइये जानते है आधार कार्ड (aadhaar card) से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने आम आदमी की सुविधा के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ा एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। वैसे आपको बता दे की सभी बैंक खाता धारको के द्वारा 31 दिसंबर तक बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक किया जाना है। अब आगे खबर ये है की उन सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को आधार कार्ड एनरोलमेंट (Enrollment) और अपडेट (update) की सुविधा देनी होगी जिन बैंक खाता धारको ने अब तक आपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक नहीं किया है।

मोदी सरकार का ये भी कहना है की जिन बैंक ग्राहकों का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा तो ऐसे एकाउंट्स बैंक संचालित नहीं कर पाएंगे। इस मतलब ये भी निकलता है कि प्राइवेट बैंक (private bank) जैसे की HDFC, ICICI, Kotak Mahindra, Axis बैंकों को आपने उन सारे ग्राहकों को Aadhaar enrolment और update करवाने की सुविधा देनी होगी, जिन्हें सरकार ने इस साल 31 दिसंबर तक अपने बैंक अकाउंट्स से आधार को लिंक करने के लिए कहा है।

अभी तक सिर्फ सरकारी बैंक ही UIDAI रजिस्ट्रार होने का अधिकार प्राप्त था इसके बाद अब UIDAI ने आधार एनरॉलमेंट ऐंड अपडेट रेग्युलेशंस, 2016 में भी बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के अंतर्गत अब सभी शेड्यूल्ड बैंक UIDAI रजिस्ट्रार बन जाएंगे और उनके पास आधार एनरोलमेंट (Aadhaar enrolment) का अधिकार होगा। आधार रेग्युलेशंस में अब तक कहा गया था कि कोई केंद्रीय या राज्य सरकार का डिपार्टमेंट या एजेंसी ही आधार एनरोलमेंट सर्विस दे सकती है। यह अधिकार सब्सिडी, बेनेफिट या किसी सर्विस के लिए उन्हें दिया गया था।

आगे सरकार ने वेरिफिकेशन के बाद 1 जुलाई को जारी नोटिफिकेशन में सभी बैंक खातों को आधार से लिंक करने का आदेश दिया है। इस नोटिफिकेशन को जारी करने के साथ ही सरकार ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) में भी संशोधन किया है। हम सभी का ये कर्तव्य है की हम 31 दिसंबर से पहले अपने आधार को बैंक अकाउंट से जोड़ ले और इस बड़े अभियान में सरकार का साथ दे।

कुछ समय पहले ही कोई भी नया बैंक खाता खोलने के लिए आधार कार्ड की अनिवर्यता को लागू किया गया था। UIDAI के सीईओ अजय भूषण के अनुसार, मौजूदा नियमों में बदलाव से देश के नागरिको को बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक कराने में कोई दिक्कत नहीं आएगी साथ ही साथ नए नियमों के मुताबिक सभी बैंकों को उन ग्राहकों को आधार एनरोलमेंट की सुविधा देनी होगी, जिनके पास आधार नहीं है, ताकि ग्राहकों को आधार एनरोलमेंट ऑफिस के चक्कर न काटने पड़ें।

दोस्तों यदि आपके पास भी aadhar card से जुड़ी कोई जानकरी या समाचार है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में इसे साझा जरूर करे।

Tags: , , , , , ,
Previous Post
aadhaar_child_uidai
Aadhar Card News

आधार कार्ड कर रहा है परिवारों को मिलाने का भी काम

Next Post
Aadhar-Card-Center-India
Aadhar Card News

सितंबर 2017 से आधार केंद्र केवल सरकारी परिसर में ही होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *